Creative Commons License
Little Finger by Chinmayee is licensed work .

Sunday, August 8, 2010

बाबा ने सिखाई फोटोग्राफी

बहुत दिनों से चाहत थी कि मैं भी कैमरा से फोटो निकालूं, अपने मन से

पर ये बड़े लोग (मेरे बाबा और मम्मीआई) बस कैमरा को हाथ भीगाने नहीं देते थे जब भी ज़िद्द करू तो मोबाइल फोन थमा देते थे मोबाइल से तो छोटा बच्चा भी फोटो निकाल सकता है उसमे क्या मज़ा मज़ा तो है बाबा के कैमरे से ज़ूम करना, और तसवीरें निकालना पर जब भी मै बोलूं, वो बोलते थे कि मैं अभी छोटी हूँ

मैंने भी ठान लिया और दोनों के पीछे लग गयी

फिर क्या था, उनको मानना ही पड़ा और पिछ्ले रविवार मैं और बाबा निकले मेरे ट्रेनिंग पे मेरा तो दिल नहीं था, पर ये मम्मा, उनकी वजह से थोड़ी देर हो गयी नास्ता जो करना पड़ा ज़बरदस्ती दूध पीना पड़ा वैसे तो मैं दूध के नाम पर सौ नखरे उठाती हूँ और मम्मा को खूब नचाती हूँ पर आज फोटोग्राफी जो सीखना, सो बिना चूं-चा किये मैं दूध गटक गयी

बाबा ने प्रशिक्षण के लिए घर के सामने की जगह चुनी, हालाँकि मैं तो नदी के पास जाना चाहती थी खैर, आज मैंने ज़्यादा ज़िद्द ना करने की ठानी थी, सो प्रशिक्षण शुरू हो गया बाबा ने मुझे बहुत कुछ सिखाया सबसे पहले तो कैमरा क्या होता है फोटो क्यूँ और कैसे निकलता है, वगैरह वगैरह फिर बारी आई कैमरे को ठिक से पकड़ने की, बाबा ने सारे कैमरे के सारे function भी सिखाए ... और मैंने फिर फोटो निकालना शुरू किया कई तसवीरें निकाली फिर बाबा ने कैमरा स्टैंड कैसे लगाना है सिखाया, और फिर ज़ूम फोटोग्राफी बहुत मज़ा आया

साथ में मैं अपनी तसवीरें दे रही हूँ प बताइए, क्या मै अब भी छोटी बच्ची हूँ ? और साथ में ये भी बताइए कि मेरी फोटोग्राफी कैसी रही ....

Post a Comment

You might also like this

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

ADVT

Big Picture Special.....

Big Picture Special.....

Chinmayee's Past Drawings

Chinmayee's Past Drawings